घर-परिवार

अगर सपने में शिवलिंग देख लिया है तो अगली सुबह होगा ये परिवर्तन

Thursday, May 24, 2018 12:25 PM

 सपने भी कई तरह के होते हैं। कुछ लोगों को रात में सोते समय डरावने सपने, तो कुछ को बढ़िया सपने आते हैं। हर सपने का मतलब होता है। सपना हर इन्सान देखता है और उसका प्रभाव उसपर पड़ता है। सपनों के राज़ को समझना बहुत आसान नहीं है। कितने लोग हैं जो सपनों को समझने के लिए साधू संत और फ़कीर से पूछते हैं। सपनों का असली मतलब जानने के लिए लोग इन्टरनेट का सहारा भी लेते हैं। सपने में अगर आपको कभी भगवान् दिखें तो उसका भी मतलब होता है। ठीक ऐसे ही अगर आपके सपने में शिवलिंग दिखे तो उसका बहुत मतलब होता है। उन्हें एक ऐसा देवता माना जाता है जो दानवों का भी हित करते हैं। हिंदू धर्म में शिव जी का दर्जा सबसे बड़ा है। यही नहीं इन्‍हें तो देवों का देव भी कहा जाता है। आज शिव जी पर सबसे ज्यादा सीरियल बन चुके हैं। इन्हें भोलेनाथ, शंकर या नीलकंठ के नाम से बुला सकते हैं। वे लोग जो शिव भक्‍त होते हैं, उन्‍हें शिव जी किसी न किसी रूप में अपना दर्शन जरूर देते हैं। भगवान शिव अक्‍सर लोगों के सपने में भी आते हैं। वो बड़े ही भाग्यवान होते हैं जिनके सपने में शिव जी आते हैं।

 
 
इंसान सोते वक्‍त हर तरह के सपने देखता है, लेकिन अगर वह सपने में शिवलिंग या भगवान शिव से जुड़ी कोई भी वस्‍तु देखे तो उसके लिये यह काफी शुभ संकेत होता है। इससे उसकी जिंदगी के सारे दुख दूर होने के संकेत मिलते हैं। अगर आपको सपने में शिवलिंग या भगवान शिव से जुड़ी कोई भी वस्‍तु दिखे तो उसके लिये यह काफी शुभ संकेत होता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर सपना कुछ न कुछ बयां करता है। ऐसे में बहुत से लोगों को पता ही नहीं होता कि उनके सपने में शिव जी आएं तो इसका क्‍या मतलब होता है।
 
 
सपने में शिवलिंग या शिव दिखें तो इसका क्‍या मतलब होता है। शिव जी की जटाओं में चांद होता है। अगर आपको सपने में चांद दिखाई देता है तो आपको कहीं से ढेर सारा ज्ञान मिलने की संभावना है, क्‍योंकि चांद ज्ञान का ही प्रतीक माना जाता है। इसका मतलब है कि आपको लोग ज्ञानी कहते हैं। अगर आपको सपने में शिव जी तांडव करते हुए दिखें तो समझ जाएं कि यह उनका रौद्र रूप है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वह आपसे गुस्‍सा हैं, बल्‍कि इसका मतलब है कि वह आपकी सभी समस्‍याओं का समाधान करने के लिये आए हैं।
 
इन सब संकेतों को अच्छी तरह से जान ले और यकीन भी करें। क्योंकि ये शुभ होते हैं और आगे चलकर सच भी। सपने में अगर शिवलिंग देख लिया है तो अब से आगे की लाइफ बहुत ही बढ़िया बीतेगी। जीवन सुखी रहेगा। आपके दिन बदलने वाले हैं। शुभ ही शुभ होने वाला है।  तो देर किस  बात की। आप भी सोइए और भगवान् से प्रार्थना कीजिए कि वो आपके सपने में आएं और सबकुछ शुभ कर दें।