घर-परिवार

दौलतमंद बनना है तो सोने से पहले न करें ये काम

Tuesday, April 03, 2018 12:10 PM

हिंदू पुराणों और वास्तुशास्त्र में व्यक्ति के प्रत्येक क्रियाकलाप को लेकर कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। जिनका पालन करने से जीवन में सदा सुख-समृद्धि बनी रहती है। जो लोग इन सिद्धांतों पर अमल नहीं करते वह अनचाही परेशानियों को तो झेलते ही हैं साथ में उनका अमीर बनने का सपना भी कभी पूरा नहीं हो पाता। 

 
प्रवेश द्वार की ओर पैर करके सोना नहीं चाहिए, लक्ष्मी का अपमान होता है। घड़ी को बेड के आस-पास या तकिए के नीचे रखकर नहीं सोना चाहिए। इससे चिन्ता और तनाव बना रहता है। हल्के रंग और पैटर्न की बेडशीट बिछाने से सुकून भरी नींद आती है। बेड के बीचोंबीच कोई भी बिजली से चलने वाला उपकरण न रखें, पाचन-क्रिया में समस्याएं आती हैं। सिर दक्षिण में और पैर पश्चिम दिशा में करके सोना चाहिए, अच्छी और गहरी नींद के साथ-साथ, आयु बढ़ती है। पानी को सिरहाने रखकर न सोएं, तन, मन और धन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
 
किताबों को तकिए के नीचे रखकर सोते हैं तो कैरियर में कभी भी मनचाही सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे। मोबाइल फोन को सिर के पास रखकर सोने से व्यक्ति रोगों की गिरफ्त में आ जाता है। पर्स को सिर के पास रखकर सोने से आमदनी अठन्नी और खर्चा रूपया होता है। पलंग कभी दीवार से मिलाकर न रखें। इससे पति-पत्नी में तकरार होती है। दंपत्ति को अपने शयनकक्ष में हल्के गुलाबी रंग का प्रकाश करके रखना चाहिए, इससे संबंधों में प्रेम और मिठास बढ़ती है।
 
Total comments (1)
  • सिर दक्षिण में और पैर पश्चिम में रख कर सोने की कला कहां सीखने को मिलेगी?