घर-परिवार

होलिका दहन की राख के साथ करें ये टोटके, आएंगे अच्छे दिन

Wednesday, February 28, 2018 13:10 PM

ज्योतिष विद्वान कहते हैं कि होली की रात किए गए उपाय शीघ्र फल देते हैं। बृहस्पतिवार 1 मार्च की रात को होलिका दहन किया जाएगा। अगले दिन सुबह यानि 2 मार्च को होली की राख के साथ कुछ उपाय किए जाएंगे तो आएंगे अच्छे दिन। यदि कोई आपकी धन वापसी में बेईमानी कर रहा है और आप मुकद्दमे में नहीं पडऩा चाहते तो होलिका दहन स्थल पर धन न लौटाने वाले का नाम जमीन पर अनार की लकड़ी से त्रिकोण के अंदर लिखें और उस पर हरा गुलाल छिड़क दें। होलिका माता से धन वापसी की प्रार्थना करें। अगले दिन वहां से राख उठा कर जल में उस व्यक्ति का नाम लेते हुए प्रवाहित कर दें।

 
गंभीर रोग यदि मैडीकल उपचार से भी ठीक नहीं हो रहा तो देसी घी में भीगे दो लौंग, एक बताशा, मिश्री, एक पान का पत्ता होलिका दहन में अर्पित करें। दाएं हाथ में 4 गोमती चक्र ले के रोग मुक्ति की प्रार्थना करें। गोमती चक्र रोगी की पलंग के चारों पायों में चांदी की तार से बांध दें।
 
बच्चे को किसी की नजर लग गई है तो देसी घी में भीगे पांच लौंग, एक बताशा, एक पान का पत्ता होलिका दहन में अर्पित करें। करें। दूसरे दिन वहां की राख ला के ताबीज में भर के बच्चे को पहनाएं। यदि आपके घर को बुरी नजर लग गई है उसे उतारने के लिए देसी घी में भीगे दो लौंग, एक बताशा, मिश्री, एक पान का पत्ता होलिका दहन में अर्पित करें। दूसरे दिन वहां की राख ला कर लाल कपड़े में बांध के घर में रखें।घर में अच्छे दिन लाने के लिए थोड़ी सी होली की राख घर लाएं उसमें राई और खड़ा नमक मिलाकर छुपाकर रख दें।