पर्व और त्योहार

करें 16 सोमवार व्रत, मनोकामनाएं होगी पूर्ण

Monday, May 21, 2018 15:30 PM

शिवपुराणों में वर्णित कथा के अनुसार लोग अगर तन-मन-धन से भगवान शिव की थोड़ी-सी आराधना करने पर भोले नाथ प्रसन्न हो जाते हैं और आशीर्वाद देते हैं। कई लोग सोमवार का व्रत करते हैं। सोमवार का व्रत अच्छा जीवनसाथी पाने के लिए तो किया ही जाता है, उसके साथ ही धन और समृद्धि के लिए भी भगवान शिव और मां गौरी का पूजन किया जाता है। जो लोग समय के कारण व्रत नहीं कर सकते, वे अगर सोमवार के दिन कुछ उपाय कर लें तो सभी तरह के व्रत का फल उन्हें मिल जाता है।

 
सोमवार के दिन शिवलिंग पर केसर मिला दूध अर्पित करने से विवाह में आ रही रुकावटें दूर होती हैं। इसके साथ ही शीघ्र विवाह के योग भी बनते हैं। इच्छापूर्ति के लिए सोमवार को 21 बिल्लव पत्रों पर चंदन से ॐ नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर अर्पित करें।
 
सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए और परेशानी से छुटकारा पाने के लिए सोमवार को नंदी (बैल) को हरी घास खिलाएं। जरूरतमंदों को भोजन करवाने से घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती। इसके साथ ही पितरों की आत्मा को भी शांति मिलती है। जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेक करते समय ॐ नम: शिवाय का जाप करें। ऐसा करने से आत्मिक शांति मिलेगी।
 
 
धन की बढ़ौतरी के लिए घर में पारद से निर्मित शिवलिंग स्थापित करके प्रतिदिन पूजा करें। सोमवार के दिन आटे से 11 शिवलिंग निर्मित करके 11 बार उनका जलाभिषेक करने से संतान प्राप्ति के योग बनते हैं। रोगों से मुक्ति के लिए शिवलिंग का 101 बार जलाभिषेक करें। जलाभिषेक करते समय ॐ जूं स:’मंत्र का जाप करते रहें।